10वीं के बाद क्या करें -10th Ke Baad Kya Kare

10वीं के बाद क्या करें ? 10th Ke Baad Kya Kare, दसवी के बाद क्या करें ? इस तरह के कई सवाल एसएससी पास करने वाले स्टूडेंट्स के मन में होते है.

10वीं के बाद क्या करें

जब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट डिक्लेअर हो जाता  है तो स्टूडेंट के मन में ये सारे सवाल उठने लगते है.

तो आज हम इसे के बारे में चर्चा करने वाले है. जिससे आपका सारा Confusion दूर हो जाएगा. 10 वी बोर्ड की एग्जाम के बाद हम जो भी करियर के तौर पर चुनते है वो हमारे लिए काफी महत्र्वपूर्ण होता है.

क्यों की यही हमारे जीवन का टर्निंग पॉइंट होता है. अगर यही हमने गलती कर दी तो पूरी लाइफ पछताना पड़ सकता है. इसलिए लोगो की सुनो लेकिन अपने मन की करो. 10th के बाद ही अच्छा course, diploma चुनते है तो आगे चल के हमे इसका फायदा होगा.

कुछ लोगो को Computer में इंटरेस्ट होता है. तो कुछ लोगो को मेडिकल में तो कई लोगो को Engineering में तो हम अपने हिसाब से कोर्स चुन सकते है.

10वीं के बाद क्या करें :

आम तौर पर स्टूडेंट निचे जो 3 स्ट्रीम दी है उनका ही चुनाव 70 % करते है.

साइंस (विज्ञान):

साइंस एक एसी स्ट्रीम है जिसको सभी स्टूडेंट फर्स्ट प्रेफर करते है. अगर आप आगे चल के डॉक्टर, इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको साइंस फील्ड चुननी पड़ेगी. साइंस में थोडा ज्यादा टफ सिलेबस होता है. साइंस का पूरा सिलेबस English में होता है.

अगर आपको मेडिकल फील्ड जैसे  MBBS, BAMS, BHMS, B.Pharmacy, D.Pharmacy जाना है. साइंस फील्ड में हमे chemistry, physics, biology group सेलेक्ट करना पड़ेगा.

और इंजीनियरिंग करनी है तो Physics , Chemistry and Math ग्रुप सेलेक्ट करना होगा.

आर्ट (कला):

आर्ट्स स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम मानि जाती है. अगर आपको कला में अपना करियर बनाना है, आगे चल के किसी सब्जेक्ट पर स्टडी करनी है तो आपके लिए आर्ट अच्छा पर्याय है.

जिन लोगो को गवर्नमेंट जॉब के लिए competitive exam की तैयारी करनी है, उनके लिए ये फील्ड बेहतर है. जिन स्टूडेंट को सिर्फ ग्रेजुएशन पूरा करना है वो आर्ट्स ले सकते है.

आर्ट्स में आम तौर पर इंग्लिश, हिस्ट्री, जियोग्राफी जैसे सुजेक्ट होते है.

कॉमर्स (वाणिज्य )

जिन स्टूडेंट को एकाउंटिंग, finance में रूचि है कॉमर्स फील्ड उनके लिए बेस्ट है. कुछ स्टूडेंट जो CA बनाना चाहते है उनके लिए कॉमर्स फील्ड बेस्ट है.

आगे चल के हम B.com, M.com, MCA, MBA जैसी प्रोफेशन कोर्स और ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते है. बैंकिग की एग्जाम के लिए ये स्ट्रीम सबसे बेहतर है.

10वीं के बाद क्या करें Professional Course/Diploma:

1. पॉलिटेक्निक :

जो स्टूडेंट इंजीनियरिंग करने की चाह रखते है, उनके लिए ये डिप्लोमा है. पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग जैसी ही फ़ील्ड होती है. हम 10 वि के बाद इसके लिए एडमिशन ले सकते है. पॉलिटेक्निक 3 साल का डिप्लोमा है. इसका पूरा सिलेबस इंग्लिश में होता है.

इसके बहुत से गवर्नमेंट कॉलेज में मौजूद है. जहा पर कैंपस इंटरव्यू भी कंडक्ट होते है. जिसका फायदा स्टूडेंट को जॉब के लिए होता है.

पॉलिटेक्निक में हमे अपनी मर्ज़ी की फील्ड चुन सकते है. जैसे Mechanical, Computer, Electronics and telecommunication etc.

इसके बाद हमे इंजीनियरिंग को डायरेक्ट सेकंड इयर में एडमिशन मिल जाता है.

2.ITI 

10 वी पास के बाद जिन लोगो को तुरंत 1 या 2 साल में जॉब चाहिए तो वो आईटीआई कर सकते है. आईटीआई में अलग अलग ट्रेड, कोर्स होते है. इसमें 1 साल, 2 साल के कोर्स होते है. आपको जिस विषय में रूचि है वो ट्रेड आप सेलेक्ट कर सकते है.

आईटीआई की पूरी जानकारी आप यहाँ से पढ़े.

3.Computer Hardware, networking:

अगर आपको कंप्यूटर में रूचि है तो इससे जुडा कोर्स भी कर सकते है. कोर्स का duration 6 महीने, 1 साल इस तरह होता है. इसमें आपको कंप्यूटर हार्डवेयर,नेटवर्किंग से जुड़े कांसेप्ट सिखाए जाते है.

इसको पूरा करने पर किसी कम्पनी में जॉब कर सकते है. या फिर अपनी खुद की कंप्यूटर की दुकान भी खोल सकते है.

10 वी के बाद जॉब :

हमारे भारत में कई एसे भी स्टूडेंट है जिनको 10 th पास करने के लिए भी कही पर पार्ट टाइम जॉब करना पड़ता है. एसे में आगे की पढाई करना उनके बस की बात नहीं है. इसलिए कई स्टूडेंट 10 th  पास के बाद जॉब ढूढ़ने है.

10 th पास पर आप किसी मेडिकल स्टोर, या फिर कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते है. और साथ में अपनी पढाई भी शुरू रख सकते है.

बढे बढे शहरों में तो बहुत से पार्ट टाइम जॉब मिल जाते है. जिनको पूरा करके स्टूडेंट अपनी पढाई कर सकते है.

10 पर भी कई गवर्नमेंट जॉब की vacancy होती है. जब वो निकले तब फॉर्म फिल करके आप अप्लाई कर सकते है. आर्मी, BSF जैसे गवर्नमेंट जॉब 10 पास पर ही होते है.

अब आपकी बारी :

तो अब हम ने जाना की हमारे पास कितने अवसर है. इसके अलावा भी कई एसे कोर्स है. जो हम 10 वी के बाद कर सकते है. अगर आपके मन में भी एसा कोई कोर्स है. तो आप हमे निचे कमेंट में बता सकते है.

ऊपर बताए गए कोर्स, डिप्लोमा में आपकी रूचि किस्मे है वो जानकर ही कोर्स सेलेक्ट करे. क्यों की कई स्टूडेंट एसे होते है, जो सिर्फ दूसरो की कॉपी करके है. मेरे दोस्त ने वो फील्ड सेलेक्ट की इसलिए मई भी कर रहा है.

एसा नहीं होता है, आपको जिस विषय में रूचि है, वही आप चुनो. आपके सुजाव, सवाल कमेंट में जरुर बताए.

हमारे लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरुर लाइक करे.

 

4 comments

    1. @ नितिन,
      हा आप प्राइवेट कोर्स भी कर सकते है, जैसे कंप्यूटर में वेब डिजाइनिंग , हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग.

    1. @संजय,
      हा संजय जी १२वी के बाद पॉलिटेक्निक को आपको डायरेक्ट सेकंड इयर को एडमिशन मिल जाता है.

अपना सवाल पूछे, कुछ प्रॉब्लम हो तो बताए