12वीं के बाद क्या करें – 12th Baad Kya Kare

12वीं के बाद क्या करें? 12Th Ke Bad Kya Kare, इन जैसे कई सवाल हमारे मन में आते है. 12Th Result डिक्लेअर होने के बाद स्टूडेंट के मन में मनो सवालो का बुझाल आ जाता है.

12वीं के बाद क्या करें

अब आगे क्या करे? 12 पास के बाद क्या क्या आप्शन है, कोण सा कोर्स हमारे लिए सही है. 12 board की एग्जामिनेशन पास होना हमारी करियर का सबसे बड़ा पॉइंट होता है. यही से ही हमारे करियर का असली टर्निंग पॉइंट होता है.

अगर 12 पास के बाद आप ठिक से करियर चुनते है तो आगे लाइफ में आप success होंगे. लेकिन अगर इसी पॉइंट पर हमारा सिलेक्शन चुक जाए तो भविष्य में हमे कई समस्याओ का सामना कर पड़ सकता है.

In brief इसके बारे में हम निचे देखते है.

12वीं के बाद क्या करें आर्ट्स स्टूडेंट   :

हमारा करियर चुनते समय हमे बहुत से लोग एडवाइस देते है. दोस्त, रिश्तेदार हमे कहते है ये करो, या ना करो. और इसी में हम कंफ्यूज हो जाते है.

लेकिन कंफ्यूज न हो, हमे अपना करियर चुनते समय ये ध्यान में रखना है की आपका इंटरेस्ट किस चीज़ में है. मान लीजिए आपका इंटरेस्ट कंप्यूटर में है तो आप BCA, MCA जैसे कोर्स कर सकते है.

आपने 3 इडियट मूवी जरुर देखि होगी, उसमे देखा होगा की दुसरे को कॉपी करने पर क्या होता है. और जो हमे अच्छा लगता है उसी को करियर के तौर पर सेलेक्ट करने पर क्या होता है.

आपने 12 th किसी भी स्ट्रीम से पास की हो जैसे commerce, science, art तो अब इसके बाद क्या करना है, इसकी के बारे में आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे.

तो हम एक एक स्ट्रीम के बारे में बात करेंगे.

12वीं Science के बाद क्या करें :

12th में हम 3 तरह के ग्रुप होते है, जो निचे बताए है.

Physics, Chemistry, Math (PCM)

Physics, Chemistry, Biology (PCB)

General Group (PCMB): Physics, Chemistry, Math, Biology

General Group वाले स्टूडेंट दोनों तरफ जा सकते है, मतलब Medical field, Engineering Field दोने में.

PCM ग्रुप से पास होने वाले स्टूडेंट के पास निचे की आप्शन है.

Bachelor of Engineering (B.E): 4 Years की होती है, इसमें निचे दी गयी फील्ड होती है.

Chemical, Civil, Computer, Electrical, Electronic, Mechanical,

Printing, Plastic & polymer, Telecommunication, Textile

Information Technology (IT): Software Engineer, Web Developer, Multimedia Designer, Database Administrator

Hardware & Networking: Computer Hardware and Networking

B.Tech: Bachelor of Technology (4 Years):

बी.टेक को एडमिशन लेने के लिए 12 में Physic, Math कंपल्सरी है और Chemistry/biology/computer science में से कोई भी ऑप्शनल सब्जेक्ट चलेगा. साथ ही इसके लिए JEE Entrance देना जरुरी है.

B.sc: Bachelor of Science (3 Years)

3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स है.

12वीं Biology के बाद क्या करें 12th Bio Ke Baad Kya Kare:

PCB Group के स्टूडेंट के पास निचे के आप्शन मौजूद है:

पीसीबी ग्रुप वो स्टूडेंट लेते है जिनको आगे मेडिकल फील्ड में जाना है. जिन लोगो को गवर्नमेंट कॉलेज में

1. Medical: MBBS के लिए एडमिशन लेना है, उनको 12th में बहुत अच्छे मार्क्स जैसे 85%-95% होने जरुरी है. साथ ही इसमें अलग अलग entrance exam भी देनी जरुरी है. इसके अलावा मेडिकल फील्ड में बहुत सारे आप्शन है.

BAMS -Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery

BHMS -Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery

B.Sc. Nursing

B.Pharmacy,

D.Pharmacy,

BDS (Dentist) Bachelor of Dental Surgery

2.B.sc: Bachelor of Science (3 Years)

3.BCS: Bachelor of Computer Science (3 Years)

12th Arts Ke Bad Kya Kare:

B.A (Bachelor of Arts): 3 years का degree course है. ये कोर्स सभी university में मौजूद है, इसके बाद हम master (M.A) भी कर सकते है. ये कोर्स उन लोगो के लिए बनाया है जो लोग अपना करियर साहित्य, हिस्ट्री, आदि में बनाना चाहते है, आगे चल कर हम किसी एक विषय भी रिसर्च कर सकते है.

BCA: Bachelor of Computer Application

BCA 3 year’s का ग्रेजुएशन कोर्स है. बी.सी.ए  एक professional course है. ये कोर्स खास उन लोगो के लिए बनाया गया है जिन को कंप्यूटर में रूचि है.

बी.सी.ए के बारे में पूरी डिटेल्स में आप यहाँ से पढ़ सकते है.

BBA: Bachelor of Business Administration

BBA भी 3 साल का होता है, ये कोर्स उन लोगो के लिए जो बिज़नस में अपना करियर बनाना चाहते है, आगे आप MCA भी कर सकते है.

LLB (Law): लॉ के लिए भी हम एडमिशन ले सकते है.

Hotel Management: hotel management एक अच्छा कोर्स है, आजकल होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए बहुत से स्टूडेंट परेफरेंस देते है ये 3 years का कोर्स होते है. आप किसी अच्छे कॉलेज से ये कर सकते है.

Mass Communication: कई लोगो को मीडिया,रिपोर्टिंग में बहुत रुंची होती है. तो उन लोगो के लिए mass communication best आप्शन है. इसको कम्पलीट करने पर हम टीवी शोज, या फिल्मो में जॉब जॉब लग सकता है. हम टीवी रिपोर्टर का काम कर सकते है.

12th Commerce Ke Baad Kya Kare:

कॉमर्स वाले स्टूडेंट जो होते है, उनका मेन सब्जेक्ट जो होता है वो मैथ होता है. कॉमर्स वाले स्टूडेंट के पास भी बहुत से अच्छे आप्शन है.

B.Com (Bachelor of Commerce) – 3 Years Graduation

अगर आप कॉमर्स में अपना ग्रेजुएशन करना चाहते है तो आपके लिए बी.कॉम एक अच्छा आप्शन है. आगे चल के हम इसमें भी मास्टर डिग्री याने एम्.कॉम भी कर सकते है.

CA (Chartered Accountant):

कॉमर्स स्टूडेंट का सबसे बड़ा सपना होते है CA बनाने का. CA का काम होता है, टेक्स एडवाइस देना, कंपनी की ऑडिट करना. आज कल CA की बहुत डिमांड है. तो बी.कॉम वाले स्टूडेंट के लिए ये सबसे अच्छा आप्शन कह सकते है.

Banking :

कॉमर्स स्टूडेंट बैंकिंग की तयारी कर सकते है, बैंकिंग की exam देकर बैंक में भी जॉब हासिल कर सकते है.

12th के बाद सभी स्टूडेंट कर सकती है इसकी तैयारी :

Government Job Competitive Exams:

अगर आप गवर्नमेंट जॉब चाहते है. आगे चल के गवर्मेंट जॉब को चाह रखते है तो आपको 12th पास करने के बाद किसी भी फील्ड में graduation complete करना है. और  ग्रेजुएशन करने समय ही competitive exam की तैयारी शुरू करनी होगी.

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद UPSC (Union Public Service Commission) के लिए try कर सकते है. UPSC Exam बहुत ही हार्ड होती है इसलिए हमे 12 पास के बाद ही मन बनाकर इसकी तैयारी करनी है.

ज्यादा जानकरी के लिए आप upsc की साईट भी चेक कर सकते है.

www.upsc.gov.in

अब आपकी बारी:

दोस्तों हम ने यहाँ पर जितना हो सके उतना डिटेल्स में बताने की कोशिस की है. फिर भी आपको कोई दिक्कत हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है. लोग हमें सलाह देने का काम करते है, लेकिन जो भी करना है वो हमे खुद करना है.

इसलिए अपना करियर का चुनाव करते समय, दोस्तों, लोगो की राय जरुर ले. लेकिन आपको जो सही लगता है उसी का चुनाव करे.

In short, 12वीं के बाद क्या करें ? 12वीं के बाद क्या करें और क्या ना करे. आपको जो भी निर्णय लेना  है उसपे आपको खुद को confidence (भरोसा) रखना होगा, और अपने धेय की और बढ़ना होगा.

हमारे साईट के लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरुर लाइक करे. और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे ताकि उनको भी इसका लाभ हो.

8 comments

अपना सवाल पूछे, कुछ प्रॉब्लम हो तो बताए